दोस्तों, आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको Blogging और Youtube से कैसे पैसे कमाते हैं ये तो आपको पता ही होगा. पर आपने कभी इन दोनों की तुलना करके ये समझने की कोशिश की हैं कि इन दोनों में से कौनसा प्लेटफॉर्म पैसा कमाने के लिए सही हैं. ये दोनों ही आज के समय मे सबसे प्रसिद्ध तरीके हैं जिससे आप पैसा कमा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि Blogging और Youtube में सबसे अच्छा और सुरक्षित कौन हैं, इसके क्या फायद है एवं क्या नुकसान हैं. इनसे पैसे कमाने के लिए क्या-क्या आपको चाहिए.

Blogging-VS-Youtube

Blogging

Blogging सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला और आसान तरीकों में से एक हैं पर इसमें आपको थोड़ा सा खर्चा और आपको वेबसाइट मैनेजमेंट के बारे में अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए. तो आपके लिए Blogging से पैसा कमाना बहुत ही आसान हो जाएगा.

अगर आप ब्लॉगिंग में शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Web-Coding जैसे HTML, CSS, Javascript के बारे में बेसिक नॉलेज होना जरूरी हैं. अगर आप एकदम नये है तो भी घबराने की कोई जरूरत नही है क्योंकि आपको Blogging रिलेटेड जरूरी चीजें जैसे Theme, Plugin वगैरा फ्री में मिल जाएँगे. अगर आप अपने ब्लॉग को ज्यादा आकर्षित बनाना चाहते है तो आपको कोडिंग सीखनी ही पड़ेगी.

Plateform - वैसे तो ब्लॉगिंग करने के लिए आपको बहुत सारे प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे पर आज के समय मे सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म Wordpress और Blogger है. अगर आप बिलकुल नए है तो मैं आपको Blogger पर जाने की सलाह दूंगा क्योंकि ये एकदम फ्री है और छोटे से शुरुआत करने से आप जल्दी से सीखेंगें.

Blogger एक Google का प्रोडक्ट है जो कि आपको लिए बिल्कुल मुफ्त हैं. पर इस पर कुछ सीमित हैं जिससे आपको कुछ दिक्कतें आ सकती हैं. जैसे - अगर आप फ्री थीम लेते है तो आप इसे फुल कस्टम नही कर पाएंगे, आपको प्रीमियम थीम लेनी पड़ेंगी और Plugin जैसी सुविधा ब्लॉगर पर नहीं मिलेंगी.

Wordpress में ब्लॉगिंग स्टार्ट करनी है तो आपको एक Web Hosting खरीदनी पड़ेगी जिसका महीने का 50 से 500 रुपये तक का खर्च आ सकता हैं. वो आप पर निर्भर करता है कि आप कैसी होस्टिंग लेते हैं. और इसमें आपको Plugin जैसे फीचर्स भी मिल जाते है जो कि आपके लिए अच्छी बात हैं.

Domain - ब्लॉगिंग के लिए आपको डोमेन नाम, जैसे - आपके घर का पता है. वैसे ही इंटरनेट पर आपका खास एड्रेस होना चाहिए ताकि आपको लोग आपके ब्लॉग को आसानी से ढूंढ सके. आपने .com, .in, .net जैसे नाम देखे ही होंगे वहीं डोमेन हैं. डोमेन के लिए आपको कम से कम 99 रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं. डोमेन नाम आप GoDaddy, Bigrock, namecheap से आप खरीद सकते है.

Content - अगर आप ब्लॉगिंग में कैरियर बनाना चाहते है तो आपको सबसे पहले आप जो कुछ भी लिखना चाहते है, वो खुद का लिखा हो और वो कहीं से भी कॉपी पेस्ट किया हुआ नहीं हो. आपको आर्टिकल कैसे लिखना है उसकी समझ अच्छे से होनी चाहिए तभी ही आप visitors को अपने ब्लॉग पर खींच पाएंगे.

SEO - ब्लॉगिंग में सब तैयार भी हो गया तो भी, आपको उससे कमाई करनी है तो उसके लिए आपको ब्लॉग के पोस्ट को सर्च इंजन Google, Yahoo, Bing, Yandex में लाने पर ही आपकी कमाई हो पाएंगी. ब्लॉग पर 90% ट्रैफिक सर्च इंजन से ही आता है. इसके लिए आपको SEO की भी पूरी जानकारी होनी चाहिये.

कमाई - ब्लॉगिंग में कमाई के अनेक रास्ते हैं. सबसे पहला रास्ता हैं Ad Network में आप अपने ब्लॉग पर ads लगाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. उसमे से सबसे बड़ा adnetwork हैं adsense जो कि आपको अच्छी कमाई करने का मौका देता हैं. पर किसी कारणवश आपको एडसेंस ब्लॉक कर दे तो आप दूसरे adnetwork भी काम मे ले सकते हैं.

फिर उसके बाद Affiliate Marketing से भी आप प्रोडक्ट के Review और Sale से भी पैसा कमा सकते हैं. जैसे Amazon, Ebay, MakeMyTrip, Hostgator आदी.

तीसरी इनकम आपकी रहेंगी Paid Promotion के द्वारा अगर आप कीसी भी वेबसाइट या अप्प या गैजेट का रिव्यु करेंगे तो उसके भी अच्छे खासे पैसे मिलेंगे.

YouTube

यूट्यूब एक गूगल का प्रोडक्ट है ये भी ब्लॉगिंग की तरह ही एक अच्छा प्लेटफॉर्म है पैसा कमाने का. आजकल वीडियो देखने का ट्रेंड ज्यादा चलन में हैं, आजकल ब्लॉग से ज्यादा views यूट्यूब पर आते हैं. अगर आपके वीडियो का कंटेंट जो कि आप शेयर करना चाहते है वो अच्छा है तो बेहिसक आप यूट्यूब जॉइन कर सकते हो.

यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करने के लिए आपको वीडियो एडिटिंग का ज्ञान होना चाहिए ताकि आपके viewer देखकर आपके चैनल को जल्दी सब्सक्राइब करें. ऑडियो क्वालिटी पर भी आपको ध्यान देना पड़ेगा.

आपको यूट्यूब पर शरुआत से लेकर कोई किसी प्रकार का खर्चा करने कि जरूरत नहीं हैं. पर यूट्यूब पर आपको ब्लॉगिंग से ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि एडसेंस पर monitization के लिए 4000 घंटे का वाचटाइम और 1000 सब्सक्राइबर चाहिये, ये टारगेट आपको पूरा करना पड़ेगा.

Youtube के नियम और पॉलिसीज बहुत कठोर हैं, आपको यूट्यूब के सभी रूल्स का पालन करना होगा वर्ना आपका चैनल डिलीट या फिर एडसेंस डिसेबल हो जाएगा. अगर आपका एडसेंस डिसेबल हो गया तो आप कुछ भी पैसे नही कमा पाओगें.

एडसेंस के अलावा भी बहुत से रास्ते है यूट्यूब पर कमाई करने के जैसे प्रोडक्ट रिव्यु, एफिलिएट लिंक वगैरा.

अंतिम शब्द

आशा करता हु आपको ये पोस्ट पसंद आई होंगी और आपको दोनों के बीच अंतर भी पता चल ही गया होगा. अगर इस पोस्ट में मुझसे कोई बात लिखनी भूल गया हूं तो आप हमें लिख भेज सकते ताकि हम आपके लिए इसमे कुछ नया ऐड कर सके.